मीठे ड्रिंक्स के सेवन से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

मीठे ड्रिंक्स के सेवन से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

रोहित पाल

अक्सर हम रोजाना की जिंदगी पेय पदार्थ (मीठे ड्रिंक्स) का इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह पार्टी हो या रोजमर्रा की जिंदगी हम हमेशा मीठे ड्रिंक्स को प्रेफर करते हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या मीठे ड्रिंक्स का पीना शरीर के लिए सुरक्षित है। दरअसल फ्रांस में एक स्टडी हुई जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि शक्कर युक्त ड्रिक्स का सेवन करने से कैंसर के मामले देखे गए हैं। क्योंकि आज के समय मीठे ड्रिंक्स का सेवन बढ़ गया है और जिससे मोटापा बढ़ जाता है और मोटापा कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है।

जांच में पाया गया कि अगर एक दिन में 100 मिलीमीटर से अधिक शर्करा युक्त ड्रिंक्स का सेवन किया जाता है तो सभी तरह के कैंसर का जोखिम 18 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसमें भी करीब 22 फीसदी मामलों में स्तन कैंसर होने का जोखिम होता है।

स्टडी करके देखा गया कि अगर ड्रिंक को दो हिस्सों में बांटा जाए, उनमें से एक ग्रुप को फलों का जूस पीने को मिले और दूसरे ग्रुप को मीठा ड्रिंक पीने को मिले, तब भी दोनों ही समूहों में कैंसर होने का कुल खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटेन की टीसाइड यूनिवर्सिटी में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट अमिलिया लेक ने बताया, हालांकि यह स्टडी शक्कर और कैंसर के बीच कोई सीधा संबंध नहीं दिखाती है, लेकिन शक्कर के सेवन में कमी करने की महत्ता को जरूर दिखाती है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब साफ है कि रोजाना की डाइट में शक्कर की मात्रा को कम किया जाना चाहिए।

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक लोगों को रोजाना चीनी का सेवन अपनी कुल ऊर्जा के 10 फीसदी तक या इससे भी कम करना चाहिए। संगठन ने कहा है कि चीनी का सेवन पांच फीसदी या 25 ग्राम तक रखना और भी अच्छा है। ब्रिटेन, बेल्जियम, फ्रांस, हंगरी और मेक्सिको जैसे कुछ देश, लोगों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए अब शक्कर पर टैक्स लगा रहे हैं या लगाने की योजना बना रहे हैं।

साइंस पत्रिका 'ब्रिटिश मेडिकल जनरल' में छपी स्टडी में फ्रांस के तकरीबन एक लाख लोगों को शामिल किया गया। जिसमें 21 फीसदी पुरुष और 79 फीसदी महिलाएं थी। फिर इनके मीठे ड्रिंक्स लेने की आदत की जांच की गई।

 

इसे भी पढ़ें-

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

World Food Day:  सही खानपान से करें बीमारियों से मुकाबला, ऐसी हो खाने वाली थाली

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।